1- धूप में पैरों को खुला न छोड़े धूप में नंगे पैर पर चलने से पांव में छाले पड़ सकते है। इसलिए धूप में निकलने से पहले कुछ न कुछ पैरों में पहन कर चले। क्योकि गर्मी और ठंडी की शुरूआत पैरों से ही होती है।

2- गर्म पानी से न नहाएं गर्मी के समय में गर्म पानी से कतई न नहाएं। क्योंकि ज्यादातर घरों के उपर रखी टंकियों का पानी अक्सर गर्मियों में गर्म पड़ जाता है।

3- तेज धूप से बचें तापमान संबंधी हर प्रकार की जानकारी रखें। हो सके तो दिन के समय बाहर निकलने का काम तभी करें जब तापमान थोड़ा कम हो। तेज धूप में ऑफिस या घर से बाहर निकलने से बचें।

4- चश्मा या फिर हेलमेट पहन कर चलें भीषण गर्मी से बचने के लिए घर से निकलते समय बाइक सवार हेलमेट और पैदल चलने वाले चश्मा पहन कर चले। हो सके तो एक गमछे का भी सहारा ले।

5- ढीले कपड़े पहनें गर्मियों के मौसम में गहरे रंग के कपड़ों की बजाए हल्के और ढीले कपड़े पहनें। इससे गर्मी और पसीने में शरीर के भीतर हवा का संतुलन बना रहेगा।

6- पानी की कमी न होने दें गर्मी के समय शरीर में पानी की कमी न होने दी जाए। अत्यधिक तापमान में बहुत पसीना होता है, जिससे शरीर में उर्जा का स्तर घटता है। ऐसे में पानीदार फलों, तरबूज, नीबू, खरबूज, का सेवन फायदेमंद होगा।

7- हरी सब्जियां और सलाद खाएं गर्मियों में अक्सर लोगों की भूख खत्म हो जाती है। मगर शरीर को जरूरी पोषण मिलते रहें इसके लिए जरूरी है कि नियम से खाएं। इस मौसम में हल्की सब्जियां खाना बेहतर होगा।

8- बहुत ज्यादा बल्ब न जलाएं सूरज की रोशनी अगर सीधे कमरों के अंदर आ रही है, तो परदे लगाकर रखना बेहतर होगा। रात…