Governor Newsom Vetoes AI Safety Bill गवर्नर न्यूजॉम ने एआई सुरक्षा विधेयक को किया वीटो : नवाचार पर प्रभाव

Governor Newsom Vetoes AI Safety Bill न्यूजॉम ने आगे कहा कि वह अगले सत्र में एआई कानून पर विधायिका के साथ काम करेंगे।

Governor Newsom Vetoes AI Safety Bill

कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने एक विवादास्पद एआई सुरक्षा विधेयक को वीटो कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह विधेयक एआई कंपनियों को राज्य से बाहर कर सकता है और नवाचार में बाधा डाल सकता है। न्यूजॉम का मानना है कि विधेयक एआई सिस्टम के उपयोग के संदर्भ में उचित मानकों पर ध्यान नहीं देता।

उन्होंने एआई के विशेषज्ञों से मदद मांगी है ताकि कैलिफ़ोर्निया में सुरक्षित और विज्ञान-आधारित उपाय विकसित किए जा सकें। उनका कहना है कि हमें किसी बड़े हादसे का इंतज़ार नहीं करना चाहिए, लेकिन प्रस्तावित कानून में कई कमियाँ थीं।

विधेयक के लेखक, डेमोक्रेटिक सीनेटर स्कॉट वीनर ने कहा कि यह कानून जनता की सुरक्षा के लिए आवश्यक था। उन्होंने कहा कि वीटो से कैलिफ़ोर्निया की सुरक्षा कम हो गई है और अब कंपनियों पर कोई बाध्यकारी नियम नहीं हैं।

न्यूजॉम ने आगे कहा कि वह अगले सत्र में एआई कानून पर विधायिका के साथ काम करेंगे। वर्तमान में अमेरिकी कांग्रेस भी एआई सुरक्षा के लिए उपाय तय करने में अड़ी हुई है।

बिल में कई सुरक्षा मानकों का प्रस्ताव था, जैसे कि एआई मॉडल के लिए सुरक्षा परीक्षण और एक विशेष राज्य इकाई की स्थापना। कई टेक कंपनियों ने इस विधेयक का विरोध किया था, जबकि कुछ ने इसे समर्थन दिया था।

न्यूजॉम ने एक अलग कानून पर हस्ताक्षर किए, जिसमें राज्य को एआई के संभावित खतरों का आकलन करने की आवश्यकता थी। वे आने वाले समय में विभिन्न बुनियादी ढांचे के जोखिमों का मूल्यांकन भी करेंगे।

Elon Musk Starlink Satellites : एलोन मस्क के उपग्रह का आकाशगंगा पर बुरा प्रभाव,नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने की पुष्टि

आप सभी को मेरी तरफ से नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है। मैं भारत का रहने वाला हूँ । मैं एक कंटेंट राइटर और क्रिएटर हूँ । यहाँ समाचार संकल्प पर मेरी भूमिका आप सभी तक हर तरह की हिंदी न्यूज़ पहुँचाना है, ताकि आपको देश दुनिया की ख़बरें मिलती रहें । धन्यवाद ।

Leave a comment