Laapataa Ladies Selected For Oscars 2025 : लापता लेडीज का ऑस्कर 2025 के लिए चयन

Laapataa Ladies Selected For Oscars 2025 फिल्म का निर्माण किरण राव के किंडलिंग प्रोडक्शंस और आमिर खान प्रोडक्शंस द्वारा किया गया है।

Laapataa Ladies Selected For Oscars 2025
Laapataa Ladies Selected For Oscars 2025

किरण राव की फिल्म “लापता लेडीज” को ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह घोषणा सोमवार को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष जाह्नु बरुआ ने की।

प्रतियोगिता में कौन-कौन सी फिल्में थीं?

“लापता लेडीज” को 12 हिंदी, 6 तमिल और 4 मलयालम फिल्मों में से चुना गया। इस फिल्म ने 29 अन्य फिल्मों के साथ प्रतिस्पर्धा की, जिनमें  “एनिमल, किल, कल्कि 2898 ईस्वी  और आट्टम” शामिल हैं।

फिल्म की कहानी और विशेषताएँ

“लापता लेडीज” यह दो दुल्हनों की दिल को छू लेने वाली कहानी है जो एक ट्रेन यात्रा के दौरान गलती से बदल जाती हैं। फिल्म में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, रवि किशन  और छाया कदम ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई हैं।

फिल्म को इस साल मार्च में रिलीज किया गया था और इसे समीक्षकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने के बाद फिल्म ने नए दर्शक भी बनाए हैं।

किरण राव ने कहा, “अगर यह (ऑस्कर में) जाती है, तो मेरा सपना पूरा हो जाएगा।” उन्होंने बताया कि दर्शकों की प्रतिक्रिया उनके लिए सबसे बड़ी प्रशंसा है। “लापता लेडीज” 4 अक्टूबर, 2024 से जापान में भी रिलीज होगी, जिसे लेकर किरण राव ने उत्साह व्यक्त किया है।

ऑस्कर क्या है?

ऑस्कर, जिसे अकादमी पुरस्कार के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कारों में से एक है। यह हर साल एक विशिष्ट समुदाय, यानी अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज, द्वारा बेहतरीन फिल्मों, निर्देशकों, अभिनेताओं और अन्य तकनीकी क्षेत्रों को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया जाता है। फिल्म को मान्यता प्राप्त करने के लिए एक निर्धारित समय सीमा होती है, और यदि कोई फिल्म उस मानक पर खरी उतरती है, तो उसे ऑस्कर के लिए नामांकित किया जा सकता है।

  • यह पुरस्कार ना केवल फिल्म निर्माताओं के लिए, बल्कि दर्शकों के लिए भी फिल्मों की गुणवत्ता का एक महत्वपूर्ण मानक है।
  • लापता लेडीज़ 2001 में ग्रामीण भारत में दो दुल्हनों की दिल को छू लेने वाली और सशक्त कहानी है, जो ट्रेन यात्रा के दौरान गलती से बदल जाती हैं। फिल्म का निर्माण किरण राव के किंडलिंग प्रोडक्शंस और आमिर खान प्रोडक्शंस द्वारा किया गया है।
  • इस तरह “लापता लेडीज” एक महत्वपूर्ण फिल्म है, जो महिलाओं की आकांक्षाओं और सपनों को दर्शाती है।

Salaar Trailer: सलार का ट्रेलर 1 दिन में 110+ मिलियन व्यूज पार, 22 दिसंबर को रिलीज होगी फिल्म

आप सभी को मेरी तरफ से नमस्कार, मेरा नाम अभिषेक है। मैं भारत का रहने वाला हूँ । मैं एक कंटेंट राइटर और क्रिएटर हूँ । यहाँ समाचार संकल्प पर मेरी भूमिका आप सभी तक हर तरह की हिंदी न्यूज़ पहुँचाना है, ताकि आपको देश दुनिया की ख़बरें मिलती रहें । धन्यवाद ।

1 thought on “Laapataa Ladies Selected For Oscars 2025 : लापता लेडीज का ऑस्कर 2025 के लिए चयन”

Leave a comment